डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा शब्द है जिसे अपने बहुत से लोगो के मुँह से सुना होगा तो डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसको कैसे करें इसके फायदे नुक्सान क्या है सब जानेंगे आज के इस ब्लॉग में तो आपका स्वागत है कंप्यूटर कीड़ा की ज्ञान की दुनिया में। Digital marketing क्या है ?
क्या है डिजिटल मार्केटिंग ? Digital marketing क्या है ?
डिजिटल मार्केटिंग को ऑनलाइन मार्केटिंग भी बोला जाता है, हम किसी भी प्रोडक्ट या ब्रांड का प्रमोशन करते हैं, जिसमें उनके साथ संभावन ग्राहक जुड़ते हैं जैसे ईमेल, सोशल मीडिया, वेबसाइट जैसी चीजों से, आसान से बोलू तो कोई भी मार्केटर मार्केटिंग में ऑनलाइन या कोई भी डिजिटल चीज़ो के इस्तमाल कर रहा हा तो वो डिजिटल मार्केटिंग है।
क्या कोई भी bussiness में डिजिटल मार्केटिंग जरुरी है ? Digital marketing क्या है ?
आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग जरूरी होगया है क्युकी धीरे धीरे सभी लोग ऑनलाइन बिज़नेस पे चल चुके है। आप कोई भी काम शुरू करते होतो तो उसकी advertisement करनी जरूरी होती है ताकि लोगो को आपके बारे में पता चल सके example के तोर पे समझाऊ तो बहुत फेमस जज कम्युनिकेशन और जाम जाम इलेक्ट्रॉनिक इन लोगो ने अपनी इलेक्ट्रॉनिक शॉप को डिजिटल मार्केटिंग के जरिया ऑनलाइन अपनी बहुत वैल्यू और अपनी एक अलग जगह बनाली है लेकिन कुछ कुछ बिज़नेस में मार्केटिंग की जरूरत नई होती जैसे रोल्स रॉयस जैसी बड़ी बड़ी कंपनी जिनको मार्केटिंग करने की जरुरत नहीं पड़ती
डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार ? Digital marketing क्या है ?
डिजिटल मार्केटिंग के 8 प्रकार होते है :-
- Affiliate Marketing…
- Content Marketing…
- Email Marketing…
- Marketing Analytics…
- Mobile Marketing…
- Pay-per-Click (PPC)…
- Search Engine Optimization (SEO)…
- Social Media Marketing…
आओ इनकी जल्दी और अच्छे से समझते है।
1. Affiliate Marketing (Influence marketing)
Affiliate Marketing को Influence marketing भी बोला जाता है इसमें आप अपनी ब्रांड या अपना प्रोडक्ट को ऑनलाइन Influencer को दोगे और उनसे अपना प्रमोशन करवाओगे जिससे अपका प्रोडक्ट बिक सके आप ब्लागिंग, यूट्यूब, इंस्टाग्राम के माध्यम से भी मार्केटिंग कर सकते हो और Affiliate Marketing का एस्टीमेट 17 बिलियन डॉलर है।
2. Content Marketing
कंटेंट मार्केटिंग ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए कहानी सुनाने और सूचना साझा करने का उपयोग करती है। पाठक ग्राहक बनने की दिशा में कार्रवाई करें, जैसे अधिक जानकारी का अनुरोध करना, ईमेल सूची के लिए साइन अप करना या खरीदारी करना।
3. Email Marketing
एक ऐसा प्रोसेस है जहा पर कोई बिज़नेस अपने कोई भी प्रोडक्ट को जयादा से जयादा लोगो तक पूछना चाहता है या फिर उसके बारे में जानकारी देना चाहता है ईमेल के द्वारा आप ईमेल के द्वारा अपना प्रोडक्ट बेच भी सकते है और अबतो ऐसा ऐसा टूल्स है की एक क्लिक में हजार लोगो को एक बार में ईमेल कर सकते है।
4.Market Analytics
डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रमुख लाभ यह है कि यह अत्यधिक ट्रैक करने योग्य और मापने योग्य है। एक समय, ट्रैक करने योग्य विपणन के एकमात्र टुकड़े कूपन और इसी तरह के प्रत्यक्ष मेल ऑफ़र थे। यदि कोई ग्राहक कूपन का उपयोग करता है, तो आप जानते हैं कि संदेश गूंज गया है।
आज, एनालिटिक्स विपणक को अत्यधिक विस्तृत स्तर पर उपयोगकर्ता के व्यवहार को ट्रैक करने की अनुमति देता है:
वे एक लिंक पर कितनी बार क्लिक करते हैं
वे एक वेब पेज पर कितना समय बिताते हैं
वे कितनी बार ईमेल खोलते हैं और भी बहुत कुछ
5. mobile marketing
यह डिजिटल मार्केटिंग प्रकार आपके लक्षित दर्शकों तक उनके स्मार्टफोन या टैबलेट पर पहुंचने पर केंद्रित है। मोबाइल मार्केटिंग टेक्स्ट मैसेज, सोशल मीडिया, वेबसाइट, ईमेल और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से लोगों तक पहुंचती है। विपणक ऑफ़र या विशेष सामग्री को किसी भौगोलिक स्थान या समय के अनुसार तैयार कर सकते हैं, जैसे कि जब कोई ग्राहक किसी स्टोर में जाता है या किसी कार्यक्रम में प्रवेश करता है।
6. Pay-per-Click
भुगतान-प्रति-क्लिक का तात्पर्य भुगतान किए गए विज्ञापनों और प्रचारित खोज इंजन परिणामों से है। यह डिजिटल मार्केटिंग का एक अल्पकालिक रूप है, जिसका अर्थ है कि एक बार जब आप भुगतान नहीं करते हैं, तो विज्ञापन मौजूद नहीं रहता है। SEO की तरह, PPC किसी व्यवसाय के लिए ऑनलाइन खोज ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक तरीका है।
भुगतान-प्रति-क्लिक उन विज्ञापनों को संदर्भित कर सकता है जिन्हें आप खोज परिणाम पृष्ठ के शीर्ष और किनारों पर देखते हैं, वेब ब्राउज़ करते हैं, यूट्यूब वीडियो देखते हैं और मोबाइल ऐप्स का उपयोग करते हैं।
7. Search Engine Optimization
SEO का लक्ष्य किसी व्यवसाय को Google खोज परिणामों में उच्च रैंक दिलाना है, व्यवसाय की वेबसाइट पर खोज इंजन ट्रैफ़िक बढ़ाना है।
इसे पूरा करने के लिए, एसईओ विपणक उन शब्दों और वाक्यांशों पर शोध करते हैं जिनका उपयोग उपभोक्ता ऑनलाइन जानकारी खोजने के लिए करते हैं और उन शब्दों को अपनी सामग्री में उपयोग करते हैं।यह समझना महत्वपूर्ण है कि एसईओ को चुनौतीपूर्ण बनाने वाली चीजों में से एक यह है कि इस प्रश्न का उत्तर हमेशा खोज इंजन और उनके सबसे मौजूदा एल्गोरिदम पर निर्भर करता है।
8. Social Media Marketing
इसमें वह सब कुछ शामिल है जो कोई बिज़नेस सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से करता है। लगभग हर कोई सोशल मीडिया से परिचित है, लेकिन विपणक को एक एकीकृत और रणनीतिक देखने के साथ सोशल मीडिया से संपर्क करना चाहिए। सोशल मीडिया मार्केटिंग केवल सोशल चैनलों के लिए पोस्ट बनाने और टिप्पणियों का जवाब देने से कहीं आगे तक जाती है।
डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान :-
फायदे | नुकसान |
आप तुरंत बड़े पैमाने पे ब्रांडिंग कर सकते हो | आपके ब्रांड का नाम बड़ा होते ही उसे कम करने के लिए ब्रांड-विरोधी गलत गतिविधियों को करता है |
यह ट्रेडिशनल मार्केटिंग विधियों का उपयोग करने की तुलना में कंपनी को अधिक मुनाफा दिलाता है। | डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ कम्पटीशन के उपयोग के लिए खुली हैं और मुनाफ़े का समान अनुपात प्राप्त करने के लिए उनकी नकल भी की जाती है। |
फीडबैक और मार्केटिंग समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए ट्रैक करने योग्य परिणाम देता है | फीडबैक नकारात्मक समीक्षाओं को उजागर करता है, जो खराब ब्रांड प्रतिष्ठा से स्पष्ट हो जाता है |
डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ पारंपरिक साधनों की तुलना में लक्षित दर्शकों तक अधिक सटीक रूप से पहुँचती हैं | सफल डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए छोटी-छोटी असफलताओं को हल करने की आवश्यकता होती है |
Check out pervious post :- https://computerkeeda.in/371-crore-ka-%e0%a4%98%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%be/